Tuesday, December 17, 2013

भारतीय गाय के प्रकार

भारतीय गाय के प्रकार

गाय दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्राणी है. यह बात हिन्दू शास्त्र में लिखा है. गायों के महत्व, उपयोगिता और आवश्यकता को अच्छी तरह से देखने के धार्मिक, आध्यात्मिक और वैज्ञानिक बिंदु से जाना जाता है. मैं यहाँ एक गाय की दैनिक सेवा के लिए आवश्यक चीजों के बारे में लिखने के लिए इतना है कि यह खुशी से रहते हैं और हमें उन लोगों से अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है की कोशिश कर रहा हूँ. मैं एक बछड़े के जन्म से शुरू करता हूँ.

1.एक बछड़ा अपने जन्म के समय और जन्म के बाद अच्छी तरह देखा जाना चाहिए. के रूप में जल्द ही के रूप में बछड़ा करने के लिए खड़े करने की कोशिश करता है, और यह मदद की जा चाहिए गाय के निपल उसके मुंह में दी जानी चाहिए. गाय का पहला दूध से पहले बछड़ा दूध के साथ खिलाया जाता है milked किया जाना चाहिए. यदि बछड़ा एक लंबे समय के बाद खड़ा करने में सक्षम नहीं है, यह अपने मुँह में गाय के निपल्स दिया जाना चाहिए, हाथ के साथ पकड़े, यह दूध के साथ फ़ीड. सावधान है कि बछड़ा अधिक दूध के साथ नहीं खिलाया जाना चाहिए. यह सीमित दूध के साथ खिलाया जाना चाहिए ताकि यह न तो भूख लगी हो और न ही खिलाया से अधिक हो सकता है. यदि यह अयस्क दूध के साथ खिलाया जाता है, यह दस्त हो सकता है. जब बछड़ा पन्द्रह दिन पुराना है, यह आटा, नमक और हल्दी पाउडर के साथ खिलाया जाना चाहिए. बछड़ा कम से कम तीन महीने के लिए पर्याप्त दूध के साथ खिलाया जाना चाहिए. इस अवधि में गाय milked नहीं किया जा चाहिए. उसके बाद बछड़ा बाद अच्छी तरह से देखा जाना चाहिए. अनाज और पोषण दिया जाना चाहिए. इस प्रकार बछड़ा उपयोगी बनाया जाएगा बहुत जल्द. बछड़ा अक्सर तंग आ गया है तो यह कुपोषित का शिकार बन जाता है नहीं पर्याप्त दूध के साथ. और कमजोर हो जाता है. हम इसके लिए क्षति को सहन करने के लिए है. यदि वह बछड़ा ठीक से परोसा जाता है यह उम्र के तीन साल में एक बछड़े के जन्म देने के लिए तैयार हो जाएगा. अन्यथा यह उम्र के पांच और छह साल में एक बछड़ा देने में सक्षम है.

2.यदि यह वह बछड़ा है, यह गर्भाधान के लिए एक बछड़े के संपर्क में लिया जा चाहिए जब यह गर्मी पर है. यह एक साधारण और कमजोर बैल के साथ संपर्क में नहीं रखा जाना चाहिए. यह एक पुरुष बछड़ा है, यह एक चिकित्सक द्वारा एक बैल बनाया जाना चाहिए. यदि यह नंदी के रूप में छोड़ दिया जाता है, यह यहाँ और वहाँ घूमते हैं और दुखी हो जाएगा. एक बैल आसानी से बेचा जा सकता है.

3.गर्भवती गाय और बंधे किया जाना चाहिए पोषण दिया और हाथ के साथ प्यार से छुआ. अपने बछड़ा जन्म के समय, एक व्यक्ति के पास रहना इतना है कि यह कार्य किया जा करने के लिए तैयार हो सकता है चाहिए. अन्य बुद्धिमान यह किसी के पास जाने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी. घरों में लोगों को इसके बारे में सावधान कर रहे हैं. लेकिन Goshalas में वे ऐसी बातें नहीं करते हैं तो गाय और वह चरवाहे को कई कठिनाइयों का सामना करना है कर सकते हैं. गाय किसी के पास जाने के लिए अनुमति नहीं है. यह बछड़ा जन्म के दर्द, रस्सी और दुहना के साथ बंधे की तरह सब बातों के लिए डर है पर एक साथ जा रहे हैं. यह बहुत मुश्किल है के लिए नियंत्रण के तहत गाय रखने. तो हम इसके बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए.

4.बछड़ा जन्म के बाद, एक तक गाय नाल नीचे गिर जाता है के साथ रहना चाहिए. यह गाय के लिए बहुत हानिकारक है, इसलिए यह एक गड्ढे के नीचे दफन किया जाना चाहिए ताकि कुत्तों हमें परेशान नहीं कर सकते. यदि नाल नीचे एक लंबे समय के लिए गिर नहीं करता है, suniya और गुड़ की जड़ पानी में उबला हुआ होना चाहिए यह गाय को दी जानी चाहिए दो या तीन बार एक दिन इतना है कि नाल नीचे गिर सकता है.

5.बछड़ा जन्म से पहले गाय 500 ग्राम दी जानी चाहिए. घी इतना है कि यह आसानी से एक बछड़ा का मुद्दा हो सकता है. यदि यह संभव है गाय दस या पंद्रह दिन पहले दो से चार किलोग्राम घी किया जाना चाहिए एक बछड़े के जन्म से पहले दिया है.

6.गाय के बाद एक बछड़ा दिया बाजरा (बाजरा) के साथ खिलाया जाना चाहिए. बाजरा या उबला हुआ होना चाहिए और यह पहली बार में खिला बाजरा यह खाना पकाने के बाद दी जानी चाहिए से पहले घास के साथ दी जानी चाहिए. गाय बाजरा छोटी मात्रा में तीन या चार बार एक दिन में यह एक बड़ी मात्रा में नहीं खिलाया जाना चाहिए दी जानी चाहिए. गुड़ और बाजरा, अजवायन के फूल (अजमोदा) बाजरा साथ मिलाया खिलाया जा सकता है. यह चार सप्ताह के बाद शुरू किया जा suawad चाहिए. आदि suawad bharda, maithy, गुड़ sua, makhania, भटा और khopra में गाय के लिए दी जानी चाहिए. हरी घास दस या पन्द्रह दिनों के लिए गाय को नहीं दिया अपने बछड़ा जन्म के बाद गाय ल्यूक दिया जाना चाहिए और गर्म पानी पीने के लिए चाहिए. यह दो या तीन दिनों के लिए ठंडे पानी नहीं दिया जाना चाहिए. उसके शरीर ल्यूक गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए.

7.अगर यह बाहर आ रहा है गर्भाशय बाहर यह बछड़ा जन्म के बाद शरीर की शिकायत है, गाय के लिए नीचे बैठने नहीं किया जा अनुमति दी जानी चाहिए. अन्य बुद्धिमान पूरे शरीर से बाहर आता है और यह गाय की मौत का कारण हो सकता है. यदि गाय के निपल्स कुछ दिनों के बाद कड़ी हो और निपल्स में खून बह रहा शुरू कर दिया है, गाय के एक चिकित्सक द्वारा उचित उपचार दिया जाना चाहिए. यदि उपचार नहीं दिया गया है चूसनी बेकार हो जाएगा.

8.गोशाला में वृद्ध बछड़ों अपने मां से दूध पीते हैं. वे अपनी माँ के साथ छोड़ दिया जाता है तो वे दूध पीने की कोशिश है कि क्या वहाँ अपने निपल्स में कोई दूध है. पांच या छह महीने पुराने बछड़ा तो नहीं छोड़ा जाना चाहिए अन्यथा गाय का दूध कम हो जाएगा दूध के लिए अधिक से अधिक एक दिन में दो बार.

9.कुछ लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि गाय दूध या बछड़ा जन्म के बाद बंधे आदि पहली बात यह है कि यह या लिए मजबूर नहीं कर पीटा चाहिए नहीं की अनुमति नहीं है. यह प्यार और स्नेह के साथ विश्वास में ले लो. सबसे आसान तरीका है कि आप धीरे धीरे और फिर गाय के पास जाने के लिए और फिर, यह कुछ के साथ फ़ीड, प्यार और स्नेह के साथ कुछ समय गाय आप के पास जाने के लिए और यह आप के पास की अनुमति देगा के बाद अपने शरीर को छूने की कोशिश. यह विरोध नहीं करेगा. बुरी गाय धीरे - धीरे विश्वास में लिया जा सकता है अगर यह प्यार से छुआ है और यह स्नेह के साथ बुलाया. फिर गाय का पालन करेंगे.

10.गाय के दूध के समय उसके पिछले पैरों को रस्सी से बंधा हुआ होना चाहिए.

11.दुहना के समय में, गाय के पास बछड़ा छोड़ दें. बछड़ा चाटना और अपने निपल्स दूध से भरा हैं. इस समय यह जुड़ा होना चाहिए. गाय से पहले पोषण रखो और बछड़ा गाय के पास बंधे इतना है कि यह दूध आसानी से दे सकते हैं. अगर कोई या दुहना के समय में गाय के पास बछड़ा पोषण है, यह यहाँ और वहाँ कदम हो सकता है. यह दुहना में कठिनाई का कारण. तो पहली बार में गाय दुहना है ताकि वहाँ दुहना में कोई कठिनाई नहीं हो सकता है के लिए अभ्यस्त किया जाना चाहिए. बछड़े को आसानी से कुछ छ्लि जाना अगर यह गाय के पास दुहना के समय में बंधे है सीखना होगा. यदि आप दुहना के समय पर पोषण डाल, गाय आप दुहना कि बछड़ा मर गया है के लिए अनुमति देगा.

12.गाय का दूध देने के बाद निपल्स अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए.

13.लोग अक्सर गाय पोषण (छुरी अनाज आदि) के रूप में जल्द ही के रूप में यह दूध देने बंद हो जाता है दे बंद. यह नहीं किया जाना चाहिए. आप पोषण की मात्रा में कटौती कर सकते हैं, लेकिन आप इसे रोक नहीं होनी चाहिए. यह गाय का कारण बनता है कमजोर हो जाता है और यह अगले बछड़ा जन्म पर दूध पर असर होगा. यह दो या तीन महीने तक पोषण दिया जाना चाहिए के बाद यह दूध देने के बंद हो जाता है.

14.गाय पोषण के साथ नमक (सैन्धव नमक) दी जानी चाहिए (लोना) नमक अपने स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.

15.पुराने समय में जब घास भूमि उपलब्ध हर जगह थे और लोगों को गायों के बाद अच्छी तरह से देखा. लेकिन अब लोगों के काम करने की क्षमता को कम कर दिया गया है. हम हर मौसम में गायों को सभी सुविधाएं देने में असमर्थ हैं. बरसात के मौसम में एक गाय यह बारिश तक खड़ा रहता है. के बाद यह बारिश हो रही बंद हो जाता है गाय गोशाला गीला है नहीं बैठेंगे. तो हम बरसात के मौसम में और अधिक सावधान होना चाहिए. गोशाला बरसात के मौसम में सूख जाना चाहिए. यह कई बार है कि एक गाय एक सूखी जगह पर बैठे देखा गया था. यह गीला और मैला जगह पर नहीं बैठने दिया. गर्मियों और सर्दियों में गाय के लिए उचित व्यवस्था होना चाहिए. उन गायों है जो पूरे दिन और रात बंधे हैं, सूरज की किरणों में बाहर ले जाया जाना चाहिए और सर्दियों में एक दिन में एक बार कम से कम गर्मियों में गायों की छाया में रखा जाना चाहिए. एक गाय के लिए एक दिन और रात में अलग जगह होना चाहिए. यह कि वे एक ऊंची दीवारों से घिरे हुए हैं और गाय शेड Pacca घरों में निर्माण कर रहे हैं कई Goshalas में देखा जाता है. और आटा ईंटों और पत्थरों पर spead हैं. वे एक छोटी सी जगह में अधिक गायों को रखने के लिए. Thecows अंदर रहना उन गायों को पर्याप्त हवा और प्रकाश नहीं मिलता है के लिए पर्याप्त जगह नहीं है. ऐसे स्थानों के लिए गायों को अंदर रहने के लिए गाय, सर्दी, गर्मी और पानी से संरक्षित किया जाना चाहिए (बारिश, सर्दियों और गर्मियों में) उपयुक्त नहीं हैं. गायों के लिए एक खुली जगह होना चाहिए. गर्मियों में दिन के समय में गायों Pacca घर में रखा जाना चाहिए, लेकिन वे रात में खुली जगह में रखा जाना चाहिए. उन्हें बैठने के लिए जगह रेतीले इतना है कि वे आसानी से बैठ सकते हैं. एक गाय पूरे समय एक चट्टान पर बैठे में असहज महसूस करता है. हम गायों के लिए उचित व्यवस्था होनी चाहिए. एक गाय पूरे समय एक चट्टान पर बैठे में असहज महसूस करता है. इसलिए हम गायों के लिए उचित व्यवस्था होनी चाहिए.

16.सिंचित क्षेत्र में गायों को हमेशा के लिए घरों में रखा जाता है. वे चलना (भटकना) की अनुमति नहीं है. यहाँ भटक और आहार अन्य बुद्धिमान मोटापे की उचित पाचन में वृद्धि होगी के लिए गायों के लिए आवश्यक है. देश के कुछ भागों में तो गायों के लिए क्षेत्र में छोड़ दिया जाना चाहिए ताकि वे उस पर भटकना सकता है. चाहे वहाँ अभी तक यह उन goshalas जहां वहाँ गायों की एक बहुत है किया जाना चाहिए भूमि की कमी है, यह असंभव है गायों के लिए एक स्नान है. लेकिन जिन घरों में कुछ गायों है और वे बंधे हैं, एक पखवाड़े में एक बार कम से कम एक स्नान दिया जाना चाहिए से पहले गर्मियों में सूरज उगता है.

17.गायों उनके पाचन शक्ति के अनुसार खाद्यान्न और पोषण दी जानी चाहिए. क्या अधिक से अधिक वे की जरूरत है फ़ीड उन्हें नहीं है. वे और अधिक खाने के लिए, लेकिन उन्हें पचा नहीं कर सकता. गोशाला में यह लेकिन नहीं किया घरों में हम उन्हें घास जो वे आवश्यक हैं दे सकते हैं कर सकते हैं. गायों जो समय में घास और पानी दिया जाता है और उनकी आवश्यकता के अनुसार गायों को स्वस्थ और शक्तिशाली बना रहे हैं.

18.मारवाड़ी में कहा, "अधिक आप फ़ीड, आप अधिक मिलता है, आपको उतना ही कम फ़ीड, आप कुछ भी नहीं मिलता है" का मतलब है उनकी जरूरत के अनुसार गायों खिलाया जाना चाहिए. फिर हम पर्याप्त दूध, घी और मक्खन आदि मिलता है अन्यथा हम उन्हें कम खिला द्वारा उचित लाभ नहीं मिलता है. गाय कमजोर हो सकता है और हम कोई लाभ नहीं मिलता है.

19.जहाँ कहीं भी गायों के बारे में चर्चा है, बातें प्रकाश में आता है कि एक गाय कम है और गाय के दूध के दूध की कीमतें कम देता है. इस प्रकार यह महंगा पीछे एक गाय है. दूसरी ओर पीछे भैंस अधिक लोगों पर. यदि हम आर्थिक दृष्टिकोण पर इसे देखो एक गाय एक भैंस की तुलना में अधिक फायदेमंद है. यदि आप अपने घर पर एक बछड़ा वह ठीक, रियर और इसे ठीक से पहले और बाद में इसकी वितरण सेवा के लिए, यह कम लागत यह एक भैंस से अधिक दूध दे देंगे पर एक भैंस की तुलना में बेहतर गाय होगा. भैंस बेहतर खिलाया जाता है जब यह एक गाय से दूध देने के लिए बंद हो जाता है. एक गाय घास या पोषण नहीं दिया है के बाद यह बंद हो जाता है ifthe गाय दूध देने की ठीक तरह से तंग आ गया है इसे और अधिक फायदेमंद हो सकता है और एक भैंस से अधिक दूध दे देंगे है. दो गायों के एक भैंस को खिलाने की लागत में खिलाया जा सकता है.

यह आवश्यक है कि इसकी कीमत और दूध बढ़ाने के लिए एक गाय की पीढ़ी उदारवादी. लोग आवारा बैलों को छोड़ दिया है. तो गायों के मानक के नीचे चला गया है (अस्वीकृत) का है तो व्यक्ति जो पानी और भूमि की तरह पालन गायों के लिए उचित संसाधनों है एक अच्छा प्रजनन सांड़ इतना है कि गायों की पीढ़ी सुधार किया जाएगा. यदि सद्व्यवहार गाय एक बछड़ा दिया यह एक समय में 8-10 लीटर दूध के लिए दे देंगे. कई स्थानों पर यह काम किया जा रहा है. हम यह थार (गुजरात) में देखा है. सभी गायों और बछड़ों और वहाँ सुंदर सुंदर हैं और अधिक दूध दे. वे गायों के उदारवादी पीढ़ी है. यहाँ गांव डेटा Bhakhara राम जी बिश्नोई में जहां अन्य लोगों को अपनी गायों को लेने के अपने क्षेत्र में अच्छा प्रजनन बैल है. कई गायों की पीढ़ी जो अधिक दूध देता है घर में रखा जाना चाहिए जब यह एक बैल बन जाता है अगर हम इस तरह की बातें करते हैं और आवारा बैलों गायों से दूर रखना एक गाय के बछड़े का सुधार किया जाएगा, गाय के भविष्य की पीढ़ी होगा सद्व्यवहार, तो कोई एक एक गाय उपयोगी संयुक्त राष्ट्र सोच छोड़ देता है. एक बैल के साथ एक गाय संपर्क में रखने के बाद, गाय के मालिक को एक किलो गुड़ बछड़े को खिलाना चाहिए.

अब हम गाय के दूध में वसा की अधिक पैसा पाने के लिए एक भैंस की तुलना में इस प्रकार यह भैंस के दूध के बराबर दूध की कीमत मिल जाएगा. इस तरह लोगों को गायों की ओर उनका ध्यान हटाने के लिए शुरू किया. गाय का दूध कम वसा है, लेकिन यह अन्य सभी उपयोगी तत्व है. केवल अधिक वसा के साथ दूध हमारे शरीर के लिए उपयोगी नहीं है. हमारे शरीर में सभी आवश्यक तत्वों की जरूरत है जो गाय के दूध शामिल है और हमारे शरीर स्वस्थ रहता है. इस कारण गाय के दूध के लिए भैंस की तुलना में अधिक उपयोगी है. तो हम हमेशा गाय का दूध है कि क्या इसे और अधिक लागत खरीदने चाहिए.


Article Credit:http://pathmedagodham.org

No comments:

Post a Comment